The Bachelor of Naturopathy and Yogic Science (BNYS)

नेचुरोपैथी प्रणाली  ?
नेचुरोपैथी उपचार का न केवल सरल और व्यवहारिक तरीका प्रदान करता है बल्कि यह तरीका स्वास्थ्य की नींव पर ध्यान देने का किफायती ढांचा भी प्रदान करता है। स्वास्थ्य और खुशहाली वापस लाने के कुदरती तरीकों के कारण यह काफी पॉपुलर हो रहा है।

नेचुरोपैथी रोग प्रबंधन का न केवल सरल और व्यवहारिक तरीका प्रदान करता है बल्कि एक मजबूत सैद्धांतिक आधार भी प्रदान करता है। यह तरीका स्वास्थ्य की नींव पर ध्यान देने का किफायती ढांचा भी प्रदान करता है। नेचुरोपैथी पश्चिमी दुनिया के बाद दुनिया के अन्य हिस्सों में भी जीवन में खुशहाली वापस लाने के कुदरती तरीकों के कारण लोकप्रिय हो रहा है।

नैचरोपेथी के फायदा 

1. आज हमारी चिकित्सा प्रणाली बेहद विकसित और कुशल है। बड़ी से बड़ी बीमारियों का दुनिया भर में इलाज संभव होता है। लेकिन कई बार नई चिकित्सा पद्धति के कुछ साइड इफेक्ट भी देखने को मिल जाते हैं। कभी-कभी तो यह साइड इफेक्ट जानलेवा भी साबित हो जाते हैं।
2. यह अवश्य है कि प्राकृतिक चिकित्सा के केन्द्र ढूंढ़ना बेहद मुश्किल है लेकिन इसके फायदे भी काफी हैं। इसमें शरीर को बिना कोई कष्ट दिए रोगों का इलाज करने का प्रयास किया जाता है। इस चिकित्सा प्रणाली के जरिए न सिर्फ व्यक्ति के रोग का इलाज किया जाता है बल्कि उसे मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य भी प्रदान किया जाता है। 
नैचरोपेथी से  उपचार

नेचुरोपैथी स्वास्थ्य देखभाल की स्थिति को 'बाधित' करने के लिए तैयार है
इसके चिकित्सकों के पास दवाओं का सेवन करने के लिए एक "दार्शनिक उकसाव" है, होम्योपैथी को गले लगाओ - एक अभ्यास विशेषज्ञों ने वैज्ञानिक रूप से पहले की तरह खारिज कर दिया है - और मानते हैं कि विटामिन की खुराक असाध्य रोगों के पाठ्यक्रम को बदल सकती है।

अब, प्राकृतिक चिकित्सा के समर्थकों का कहना है कि अभ्यास स्वास्थ्य देखभाल में यथास्थिति को "बाधित" करने के लिए तैयार है।

एक नई टिप्पणी में कहा गया है कि नेचुरोपैथी एक "विघटनकारी नवाचार" के लिए तीन क्रिस्टेंसन मानदंडों को पूरा करती है, एक शब्द जो कि हार्वर्ड विश्वविद्यालय के क्लेटन क्रिस्टेंसन द्वारा बनाया गया है, जो इनोवेटर की दुविधा के लेखक हैं।

"नेचुरोपैथी में एलोपैथिक देखभाल को पार करने की क्षमता है" - अर्थ, विज्ञान-आधारित, आधुनिक चिकित्सा - "प्राथमिक देखभाल के प्रमुख मॉडल के रूप में," लेखकों ने लिखा है, एक जो "स्व-देखभाल व्यवहार, जीवन शैली प्रथाओं और प्राकृतिक उपचार का समर्थन करता है" दवाओं और सर्जरी।

लेखकों ने लिखा, "आधुनिक स्वास्थ्य प्रणालियां जीवन को लम्बा खींचने में बहुत प्रभावी हैं, यद्यपि उच्च लागत पर भी।" जब तक "इलाज" बीमारी के लिए नैदानिक ​​परीक्षण में प्राकृतिक चिकित्सा सिद्ध नहीं हुई है, उन्होंने कहा, "बहुत कम‘ इलाज में चिकित्सा मौजूद है। "

अपनी बढ़ती लोकप्रियता के अलावा, "यह तथ्य कि प्राकृतिक चिकित्सा स्वास्थ्य संवर्धन और स्व-देखभाल के पक्ष में पर्चे दवाओं और सर्जिकल हस्तक्षेपों पर जोर देती है, वर्तमान आर्थिक मॉडल को बाधित कर सकता है जो स्वास्थ्य देखभाल की लागत को कम करता है।"





Post a Comment

0 Comments